कैसे करे Recover deleted files in hindi – NayaSeekhon

How to Recover deleted files in Hindi ?

RECOVER _deleted_files_in_hindi

Recover deleted files in hindi – क्या आपके  phone से आपका importent data delete हो गया है ? और आप उसे वापस लाना चाहते है । पर आपके पास कोई idea नही है , की उसे कैसे वापस लाया जाये । तो दोस्तों परेशान होने की कोई जरुरत नही आप बिलकुल सही जगह पर आये है । क्योंकि Nayaseekhon हर बार की तरह इस बार भी आपके लिए एक usefull जानकारी how to Recover deleted files  लेकर आया है , जिसकी मदद से आप अपने delete हुए data को आसानी से recover कर सकते है । इसे जानने के लिए बस इस post को अंत तक पड़ते रहिये , आपके सारे सवालो का जवाब आपको इसी post में मिल जायेगा ॥

 

Friend’s कई बार हमारे phone में गलती से कोई data (   contect, music , photo’s , videos , mails , massage  etc ) delete हो जाता है । या कुछ तकनिकी खराबी के चलते हमारे phone का data crash हो जाता है। जिसकी वजह से हमारी important files delete हो जाती है। और उसे वापस पाने के लिए हम money खर्च करने के लिए भी तैयार रहते है । और तब जाकर हमें वो lost files  मिल पाती है । पर में आपको जो तरीके बताऊंगा वो बिलकुल free है , जिस पर आपका 1 रुपया भी नही लगेगा और आप आसानी से delete ,हुए files को Recover भी कर पाएंगे ।

 

वैसे तो कई apps play store में available है । पर में    आपको जिस app के बारे में बताऊंगा  वो काफी popular और use करने में काफी आसान भी है । उस app का नाम है , GT Recovery । जिसकी मदद से आप अपने android phone के delete files को Recover कर सकते है । पर इससे पहले एक जरुरी बात इस app को use करने के लिए आपका phone root होना बहुत जरुरी है । अगर आप नही जानते कि कैसे phone को Root करते है , तो इस post को पड़े।

 

Read This⇒

⇒ अपने Android phone को Root कैसे करे?

 

अगर आपके मन में यह question है , की इसके लिए phone को Root करना important क्यों है । इसके पीछे भी एक logic है ।  जब हम अपने phone में से कोई file delete करते है । तो वह हमारे phone से पूरी तरह से delete नही होती है । बल्कि वह हमारे phone के system folder में save रहती है ।  पर हम उसे देख नही सकते जब तक की हम अपना phone root न  करले । पर जैसे ही हम अपने phone को root करते है । तो एक तरीके से हम इस security को break कर देते है । और इन Files का आसानी से  backup ले सकते है । एक हिसाब से कहु तो यहाँ पर सारा कमाल phone को root करने के बाद ही स्टार्ट होता है । तो चलिए अब जानते है कि कैसे हम अपने phone के delete हुए files को GT Recovery की मदद से  Recover कर सकते है।।

 

How to Recover deleted files from GT Recovery in hindi-:

GT Recovery हमारे Android phone के delete हुए files को Recover करता है  । इसकी मदद से हम अपने contact, photo’s, music, video’s, massages, का backup ले सकते है ।

 

RECOVER DELETED FILES STEP BY STEP :

 

STEP 1 👉 सबसे पहले GT Recovery app Download कर ले । यह App आपको प्लेस्टोर में आसानी से मिल जायेगा ।

DOWNLOAD GT RECOVERY

 

STEP 2 👉 open GT Recovery   ओपन करने के बाद आपके सामने एक ऐसा page खुलेगा ।

Recover deleted files in hindi
Recover deleted files in hindi

STEP 3 👉  आपको इसमे कई option मिलेंगे like Recover photo , Recover sms , Recover contact , Recover txt , Recover Wifi , Recover whatsapp, etc अब आपकी जो कोई भी files delete हुई है , उसे select करें ।

 

STEP 4 👉 अब आपके सामने एक page open होगा आपको इस पर start new scan पर click करना है ।

Recover deleted files in hindi
Recover deleted files in hindi

STEP 5 👉 अब GT Recovery आपके delete हुए files को scan करेगा कुछ देर scan करने के बाद आपके सामने एक popup open होगा ।

Recover deleted files in hindi
Recover deleted files in hindi

STEP 6 👉 अब आपके सामने आपकी सारी delete हुई files दिखाई देगी जिस files का आपको back up लेना है , select करे ।

RECOVER deleted files app
Recover deleted files in hindi

STEP 7 👉 अब click on Recover deleted files कुछ देर wait करने के बाद आपकी delete हुई files रिकवर हो जायेगी ।

 

● यह तो था तरीका आपके android phones की डिलीट हुई files को Recover करने का । अगर फिर भी आप यह नही कर पाते है । तो आप अपने pc की मदद से भी  android phone के delete हुई files को Recover कर सकते है ।

 

Recover deleted files with computer in hindi-:

 

अपने phone के delete हुई files को pc की मदद से  recover करने  के लिए Following the some step-:

STEP 1 👉 सबसे पहले आपको एक computer की मदद लेनी है । जिस पर आप इस App को install कर सको ।

STEP 2 👉 अब google पर search करे , download recovery program by potatoshare और इसे अपने computer में install करलें ।

STEP 3 👉 install करने के बाद इसे अपने computer में open करले ।

STEP 4 👉 अब आपको USB cable की help अपने android phone को computer से connect करना है ।

STEP 5 👉  अब अपने computer में Potatoshare software open कर लीजिए । जैसे ही आप इसे open करेंगे तो software में आपका phone show होने लगेगा ।

STEP 6 👉 यहा पर आपको दो option मिलेंगे ।

1} ■ Scan contacts, call history and massages.
2} ■ Scan photos, videos or other files.

● अब आपको जिस किसी का भी backup लेना है । उसे select कर लीजिए ।

STEP  7 👉 select करने के बाद  start के button पर click करे ।

STEP 8 👉 जैसे ही आप select पर click करेंगे , तो Potatoshare software आपके delete हुए data को scan करेगा । कुछ देर रुकने के बाद यह आपके सामने आपका सारा lost data जो delete हो गया था , उसे show करेगा ।

STEP 9 👉 अब आप जिस किसी file को Recover करना चाहते है , उसे select करके RECOVER BUTTON पर click करे , लीजिये हो गयी आपकी Recover deleted files .

तो Friend’s ये थे कुछ easy way अपने delete हुए files को Recover करने के । उम्मीद करता हु की  आपके लिए यह Topic How to Recover deleted files in hindi  helpful रहे होंगे । अगर फिर भी आपकी कोई problum हो तो मुझे comment कर बताये । आपके comment का reply आपको जरूर मिलेगा /Thanks

JAY HIND

2 thoughts on “कैसे करे Recover deleted files in hindi – NayaSeekhon”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *