PAYTM – WHAT IS PAYTM. CREATE A PAYTM ACCOUNT [ HINDI ]

WHAT IS PAYTM AND HOW TO CREATE A PAYTM ACCOUNT IN HINDI –

क्या आप अपने Smartphone को अपना money wallet बनाना चाहते है , तो यह काफी आसान है । आज Internet पर हजारो Websites और apps available है जो आपको यह सुविधा उपलब्ध कराते है। और उनमें से एक है , PAYTM जो आजकल काफी प्रचलित है । और day by day इसके users की संख्या बढ़ती जा रही है । वो शायद इसलिए भी क्योंकि यह एक Trusted website है। और आप किसी भी दूसरी चीज देखने से पहले यही chack करेंगे की जिस पर आप भरोसा दिखा रहे है । क्या वह भरोसे के लायक है । और फिर दूसरी चीज इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है । इसमें कई ऐसे features available है , जो इसे और दमदार बनाते है । इन सबके बारे में हम आगे विस्तार से जानेगे । पहले STEP BY STEP PAYTM को समझते है ।

 

WHAT IS PAYTM – PAYTM क्या है ?

PAYTM एक e-commerce website है । इसे One97communication.Ltd company चलाती है । जिसे साल 2010 में Vijay shekhar sharma ने Start किया था । शुरुआत में Paytm में mobile recharge, bill payment , ticket booking etc जैसी शुविधा उपलब्ध थी । पर आज के Time में इसमें लगभग सभी प्रकार की online शुविधा उपलब्ध है । और इसी कारण यह INDIA की Top e-commerce वेबसाइट है । आप इसे Computer और smartphone दोनों से ही use कर सकते है । यह एक तरीके का E- Wallet है । जिस पर आप अपने Bank account से पैसे Add करके उन्हें कही भी खर्च कर सकते है । और अपने जेब में Wallet रखने की आदत से छुटकारा पा सकते है । बाकि E-Wallets के मुकाबले PAYTM इसलिए भी better है । क्योंकि आज लगभग हर छोटे से छोटे दुकानदार के पास paytm accept किया जाता है ।

PAYTM से हम क्या – क्या कर सकते है ?

१● Mobile recharge and Bill payment.
२● Electricity bill , Water Bill.
३● DTH recharge.
४● Online money send and receive.
५● Gas biil.
६● Metro card recharge.
७● Broadband bill payment.
८● Landline Bill payment.
९● Pay Insurance Premium.
१०● Datapack Recharge.
११● Patrol payment.
१२● Book Movies , Bus , Flights, Train, Events, Hotels Tickets .
१३● Online Shopping .
१५● Insurance Premium And Many more.

इतनी सारी Facilities वो भी एक Websites में इससे better और क्या हो सकता है । और सबसे बड़ी बात इसकी जो है , वो है इसका QR CODE System यानि की अगर आपको किसी को पैसे देने है ।, तो आप उसका QR CODE SCAN करके उसके Paytm wallet में पैसे भेज सकते है । यही नही आप किसी के भी bank account में पैसे Transfer करा सकते है । और आप PROMO CODES का इस्तेमाल करके benefits भी ले सकते है । तो चलिए अब PAYTM ACCOUNT बनाना सीख लेते है ।

HOW TO CREATE A PAYTM ACCOUNT – PAYTM अकाउंट कैसे बनाते है ?

PAYTM पर हम दो तरीके से Account बना सकते है ।

1- PAYTM WEBSITE से ।
2- PAYTM APP से ।

सबसे पहले हम Mobile App से Paytm Account बनाना सीखते है ।

 

CREATE A PAYTM ACCOUNT ON MOBILE – STEP BY STEP IN HINDI

STEP 1 ◆ सबसे पहले अपने Mobile में PAYTM APP को DOWNLOAD कर लीजिए ।

 DOWNLOAD PAYTM
STEP 2 ◆ अब PAYTM APP को अपने mobile में open कर लीजिए ।

STEP 3 ◆ अब आपको PAYTM के Home page में profile logo दिखाई देगा उस पर click करे ।

STEP 4 ◆ अब Hello to login Paytm पर click कीजिये ।

STEP 5 ◆ अब आपके सामने sign Up to Paytm का पेज खुलेगा इसमें आपको अपनी details डालनी है । जैसे – Mobile number , Email And Paytm Password . अब Sign Up पर क्लिक करे ।

STEP 6 ◆ अब आपके Mobile Number पर PAYTM की तरफ से एक OTP ( ONE TIME PASSWORD ) आएगा ।

NOTE – OTP आने में थोड़ा time लग सकता है । उसका इंतजार करे , यह कुछ security region के लिए होता है ।

STEP 7 ◆ OTP आने के बाद DONE पर क्लिक करे । अब आपको अपनी कुछ और details डालनी पड़ेगी ।

STEP 8 ◆ details में आपको First Name , Last Name And date of Birth डालनी होगी । अब Zender select करने के बाद Confirm पर क्लिक करे ।

■ लीजिये बन गया आपका PAYTM ACCOUNT अब आप इसे कही भी इस्तेमाल कर सकते है । चलिये अब website से PAYTM ACCOUNT बनाना सीखते है

यह भी पड़े = HOW TO SEND AND RECEIVE MONEY WITH PAYTM IN HINDI

CREATE A PAYTM ACCOUNT FROM COMPUTER – STEP BY STEP IN HINDI

STEP 1 ◆ सबसे पहले computer में PAYTM की website को open करले ।

STEP 2 ◆ अब Log In / Sign up पर क्लिक करे ।

STEP 3 ◆ SIGN UP में अपनी detail डालिये , और create your Paytm wallet पर क्लिक कीजिये ।

STEP 4 ◆ अब आपके Mobile number पर OTP आएगा । उसे डालने के बाद अपना First Name , Last Name डाले और Create your Paytm wallet पर click कीजिये ।

लीजिये बन गया आपका paytm account अब आप ऐसे आसानी से इस्तेमाल में ला सकते है । दोस्तों में खुद PAYTM का इस्तेमाल करता हूं , यह काफी आसान और मजेदार है । आप एक बार इसमें अपने Bank account से Money Add कर लीजिए उसके बाद आसानी से ऐसे कही भी इस्तेमाल कीजिये । और जब से हमारे देश मे
Demobilization हुआ है । तब से PAYTM पुरे देश में फैल चुका है , और एक वरदान के रूप में लोगो के काम आ रहा है । तो आप भी इसका use कीजिये और PAYTM को बनाइये अपना e-wallet । PAYTM की ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी और post को भी पड़ सकते है ।।

Thanks / JAY HIND

Leave a Comment