OFFLINE USE OF PAYTM IN HINDI – अब बिना INTERNET PAYTM का इस्तेमाल करे।

HOW TO OFFLINE USE OF PAYTM-  PAYTM का OFFLINE USE कैसे करे ?

OFFLINE USE OF PAYTM IN HINDI
OFFLINE USE OF PAYTM IN HINDI

देश में नोटबंदी के बाद Cashless transaction का craze कुछ ज्यादा ही है । छोटे से छोटे गाँव में रहने वाला दुकानदार भी Mobile wallet का इस्तेमाल करना चाहता है । और ऐसे में देश का सबसे लोकप्रिय Mobile wallet PAYTM सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है । वो इसलिए भी क्योंकि इसमें QR CODE सिस्टम से money receive or send करने की सुविधा उपलब्ध है।

 

इसके लिए आपको अपने PAYTM ACCOUNT से QR CODE को डाउनलोड कर के उसका Print निकालना होगा । और अपनी Shop पे लगाना होगा जिससे बाद कोई भी उस Code को scan करके आपको Money send कर सकता है । पर हाल ही में PAYTM ने अपने users के लिए OFFLINE स्किम निकाली है । अब तक PAYTM से पैसो का लेनदेन करने के लिए आपके पास Smartphone और का होना बहुत जरुरी था । पर PAYTM की OFFLINE स्किम के बाद आपके पास smartphone और Internet connection का होना जरुरी नहीं है । और आज की हमारी post इसी बारे में है ,  HOW TO OFFLINE USE OF PAYTM IN HINDI  ।

 

आप इसके कुछ Steps को Follow करके आसानी से किसी को भी money send कर सकते है । और मेरे हिसाब से यह एक अच्छा कदम है । और अब तो Paytm अपने ग्राहकों के लिए और भी कई सुविधा ला रही है , जिसके बाद PAYTM का इस्तेमाल करना और भी आसान हो जायेगा । पर PAYTM WALLET का OFFLINE इस्लेमाल करने के लिए आपका PAYTM में  ACCOUNT होना जरूरी है । और आपके paytm wallet में Money add होनी चाहिये । अगर आप जानना चाहते है , की PAYTM ACCOUNT कैसे बनाते है तो आप हमारी इस पोस्ट को पड़ सकते है ।

■ HOW TO CREATE PAYTM ACCOUNT- PAYTM में ACCOUNT कैसे बनाते है

 

और अगर आपका PAYTM ACCOUNT पहले से है , तो आप अपने PAYTM WALLET में MONEY ADD कर लीजिए । अगर आप जानना चाहते है , की PAYTM WALLET में पैसे कैसे Add करते है तो आप यह Post पड़ सकते है ।

 

■ HOW TO ADD MONEY IN PAYTM – PAYTM WALLET में पैसे कैसे Add करे ?

या फिर आप अपने PAYTM WALLET को अपने Bank account भी लिंक कर सकते है । यह सब करने के बाद आप आसानी से बिना किसी smartphone और Internet connection OFFLINE MONEY SEND कर पाएंगे । तो चलिए दोस्तों जरा इस के बारे में विस्तार से जानते है ।

■ USE OF PAYTM –  PAYTM से बिना INTERNET पैसे भेजने की पूरी जानकारी STEP BY STEP –

 

PAYTM से Without internet or smartphone के पैसे भेजने के लिए PAYTM COMPANY ने एक Tollfree Number लांच किया है ।

 

OFFLINE USE OF PAYTM TOLL FREE NUMBER
OFFLINE USE OF PAYTM IN HINDI

1800 1800 1234

■ दोस्तों याद रहे यह तरीका सिर्फ तभी काम करेगा जब आपका Paytm account बना हुआ होगा । और आप जिस किसी को भी पैसे भेजना चाहते है , उसका भी Paytm account होना बहुत जरुरी है । क्योंकि इसके बिना आप किसी दूसरे को money transfer नहीं कर पाएंगे ।

 

■ तो चलिये अब में आपके साथ अपना Offline बिना किसी Internet connection की मदद के दूसरे PAYTM यूजर के Wallet में पैसे भेजने का Experience share  करता हूं ।

 

■ आपको यह बताने से पहले मेने इसे Try कर के देखा और जानना चाहा की यह कितना आसान और कैसे Work करता है ।

 

■ तो इसके लिए मेने सबसे पहले अपने Phone पर Tollfree No. 1800 1800 1234 Dial  किया । पर First time मेरा No. नही लगा वो शायद इसिलए भी क्योंकि यह Service अभी – अभी Start हुई है ।

 

■ पर Next Time मेरा No. लग गया और फिर उसमें एक लड़की बोली ( वो एक Computer language थी 😉 ) आपका Paytm में स्वागत है । अगर आप OFFLINE भुकतान करना चाहते है, तो आपको हमारी तरफ से एक Call आएगी जिसमे आपको अपना 4 अंको का एक Pin सेट करना होगा । इतना कहने के बाद Call cut गयी ।

 

■ और कुछ देर बाद मुझे Paytm से Return Call आयी । जिसमे Computer girl ने मुझे अपना 4 अंको का Pin सेट करने को कहा । और मैने 4 अंको का pin keyboard में Type कर दिया ।

 

■ पिन set हो जाने के बाद Computer girl ने कहा अगर आप किसी Paytm user को पैसे भेजना चाहते है, तो 1 दबाये और मैने 1 दबा दिया । जिसके बाद मुझसे उस Paytm user ( जिसके Paytm wallet में पैसे भेजने है ) का Mobile No. Type करने को कहा गया ।

 

■ Mobile No. Type करने के बाद कितना Amount भेजना है , वो type किया और फिर Computer girl ने मुझसे Confirm करने के लिए 1 दबाने को कहा । 1 Enter करते ही मेरे PAYTM wallet से पैसे दूसरे के Paytm wallet में Transfer हो गए ।

 

■ यह काफी आसान था , पर दोस्तों याद रहे भूल कर भी अपना Pin ( जो आपने set किया था ) किसी को न बताये । और जब भी आपको फिर कभी किसी को OFFLINE पैसे Transfer करने है , तो आप फिर से यही नंबर डायल करे । और तब Money Enter करने से पहले Computer आपसे यही Pin Type करने को कहेगा । और आप आसानी से किसी भी Paytm wallet में पैसे भेज पाएंगे।

 

■ दोस्तों कई बार हम जब कही रेस्टोरेन्ट पर या किसी Shop पर जाते है । और वहां पर PAYTM से Pay करने की सुविधा उपलब्ध होती है । पर हमारे पास किसी कारण Internet connection नही होता है । तो ऐसे में हम PAYTM की इस OFFLINE Service का लाभ उठा सकते है ।

 

OFFLINE USE OF PAYTM IN HINDI –

 

■ तो अगर आप भी PAYTM का OFFLINE USE दोस्तों अगर आपका PAYTM से सम्बंधित कोई  सवाल हो तो आप हमारे बाकि PAYTM पोस्टो को जरूर पड़े । तो चलिए उम्मीद करते करते है , की यह NAYASEEKHON की यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी । अगर आपका Technology से related कोई भी सवाल हो तो मुझे Comment कर जरूर बताये । आप चाहे तो हमारी इस पोस्ट को अपने friends के साथ Social sits पर भी share कर सकते है । उसके लिए पोस्ट के अंत पर social sits के logo दिए हुए है ।

TAGS – OFFLINE USE OF PAYTM IN HINDI
जय हिंद |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *